अखरोट प्रोटीन, फाइबर और कुछ स्वस्थ वसा का अच्छा स्रोत हैं अखरोट पूरे या पूर्वखोलदार पाए जा सकते हैं अखरोट में वसा का खजाना होता है इनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च और अच्छी मात्रा भी होती है अखरोट को आमतौर पर कच्चा या भूनकर पसंद के हिसाब से खाया जाता है.

 

अखरोट के लाभ

 

  1. आपको स्वस्थ दिल दें

 

ओमेगा -3 फैटी एसिड के उच्च स्तर की उपस्थिति के कारण, अखरोट हृदय के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, यह स्वस्थ हृदय को बढ़ावा देते हैं रोजाना कुछ अखरोट खाने से रक्तचाप जैसी गंभीर समस्या को भी कम करने में मदद मिल सकती है 

 

  1. कैंसर के खतरे को कम रें

 

अखरोट विभिन्न प्रकार के कैंसर जैसे स्तन, कोलन और प्रोस्टेट के प्रभाव को कम कर सकता है ओमेगा -3 फैटी एसिड, पॉलीफेनोल्स और यूरोलिथिन की उपस्थिति के कारण अखरोट में कैंसर विरोधी गुण भी उपस्थित होते हैं

 

  1. टाइप 2 मधुमेह में अच्छी भूमिका निभाता है

 

अपने आहार में अखरोट खाने से टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है रक्त शर्करा नियंत्रण पर अखरोट का अधिक प्रभाव पड़ता है 

 

  1. आपको दें स्वस्थ हड्डियां– 

 

यदि आप हड्डियों की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अखरोट शरीर में कैल्शियम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है 

 

  1. पुरुषों में प्रजनन क्षमता में सुधार – 

 

अखरोट नर में प्रजनन प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है यह शुक्राणु के उत्पादन में मदद करता है और शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि करता है और शुक्राणु की जीवन शक्ति और गतिशीलता में भी सुधार करता है

 

  1. त्वचा, बालों और नाखूनों के लिए अच्छा

 

अखरोट त्वचा को होने वाले नुकसान, झुर्रियों और रूखेपन को दूर करने में मदद करता है अखरोट के नियमित सेवन से आंखों के नीचे के काले घेरों को कम करने में मदद मिलती हैयह बायोटिन में समृद्ध हैं, बालों के झड़ने को रोकते हैं, बालों की बनावट में सुधार करते हैं और उन्हें मजबूत करते हैं विटामिन की उपस्थिति आपके बालों और नाखूनों को चमक देने में भी मदद करती है 

 

  1. पित्त पथरी रोग में सहायक

 

 अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में अध्ययन के अनुसार, बारबार अखरोट खाने से कोलेसिस्टेक्टोमी का खतरा कम होता है, यह पित्ताशय की थैली को हटाने का एक ऑपरेशन है 

 

  1. उत्तम नींद– 

 

मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो प्राकृतिक रूप से जागने की प्रक्रिया और नींद की लय को नियंत्रित करता है अखरोट खाने से आपके शरीर का मेलाटोनिन लेवल बढ़ता हैरात की अच्छी नींद के लिए, सोने से एक घंटे पहले कुछ अखरोट खाएं अखरोट में मौजूद फैटी एसिड भी बेहतर नींद में योगदान कर सकता है 

 

  1. दिमाग की शक्ति को बढ़ाएं– 

 

अखरोट में पॉलीअनसेचुरेटेड वसा की उपस्थिति को बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य और कार्य के साथ जोड़ा गया है, साथ ही यह आपके मूड को बेहतर बनाने के लिए भी जिम्मेदार है 

 

  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं– 

 

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होने के कारण यह आपके इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है और कई बीमारियों की शुरुआत को रोकता है 

 

  1. वजन प्रबंधन में मदद करता है– 

 

अखरोट में भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन और वसा होता है जो लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करता है और वजन प्रबंधन में आपकी मदद करता है

 

अखरोट आपके आहार में शामिल करना आसान है, वे दुकानों पर उपलब्ध होते है और स्वाद में भी अद्भुत होते हैं और विभिन्न तरीकों से इसे खाने के लिए अनगिनत व्यंजनों के लिए एक बढ़िया रूप में उपयोग किए जा सकते है