हम एक ऐसी दुनिया की कल्पना करते हैं जहां हर लड़की मासिक धर्म के दौरान तनाव, शर्म, या सूचना या आपूर्ति के लिए अनावश्यक बाधाओं का अनुभव किए बिना सीख सके, खेल सके और अपने स्वास्थ्य की रक्षा कर सके।

 

पीरियड्स के बारे में सबसे आम मिथकों को तोड़ने से जीवन के उस हिस्से को सामान्य बनाने में मदद मिल सकती है जिसे टाला नहीं जा सकता। तो चलिए इसे और जानते  हैं!

 

  1. सभी मासिक धर्म चक्र 28 दिनों तक नहीं चलते हैं

कई पीरियड मिथ बताते हैं कि आपकी अवधि 28 दिनों तक चलती है। हालांकि, एक महिला का मासिक धर्म उसकी उम्र और अन्य विभिन्न स्वास्थ्य कारकों के आधार पर 21 दिनों से 35 दिनों तक कभी भी हो सकता है। औसत मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का होता है, लेकिन छोटे या बढ़े चक्र का मतलब यह नहीं है कि आपका स्वास्थ्य खतरे में है। 

 

  1. मासिक धर्म का समय ओव्यूलेशन पर निर्भर करता है

आपका मासिक धर्म सामान्य रूप से ओव्यूलेशन के 14 दिन बाद होता है। चक्र का पहला भाग 7 से 20 दिनों तक भिन्न हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपके ओव्यूलेट के आधार पर छोटे या लंबे चक्र हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 14 वें दिन ओव्यूलेट करते हैं, तो आपकी अवधि 28 दिन हो सकती है। दूसरी ओर, यदि आप 10 वें दिन ओव्यूलेट करते हैं, तो आपकी अवधि 24 दिन आनी चाहिए।

 

  1. तनाव या बीमारी के कारण मासिक धर्म अनियमित हो सकता है

मासिक धर्म के तथ्यों की हमारी सूची में पीरियड्स के अनियमित होने का एक कारण तनाव है। शरीर पर कोई भी तनाव, चाहे वह शारीरिक हो या मानसिक, अन्य हार्मोन के प्राकृतिक संतुलन को बिगाड़ सकता है। इसका परिणाम देर से या शुरुआती अवधि में हो सकता है। तनावपूर्ण जीवन की घटनाएं अनियमित अवधि का कारण बन सकती हैं, जैसे कि थायराइड की समस्याएं, फ्लू जैसी बीमारियां, कुछ दवाएं और जन्म नियंत्रण बदलना।

 

  1. वजन में उतार-चढ़ाव आपके पीरियड को प्रभावित कर सकता है

आपके शरीर को एस्ट्रोजन और अन्य हार्मोन को स्टोर करने और छोड़ने के लिए एक निश्चित मात्रा में फैट की आवश्यकता होती है, इसलिए यदि आप अपने चक्र के दौरान वजन कम करते हैं या वजन बढ़ाते हैं तो आपकी अवधि अनियमित हो सकती है। कई मामलों में, शरीर में फैट के उच्च प्रतिशत वाली महिलाओं में अधिक एस्ट्रोजन उत्पादन के कारण अनियमित मासिक धर्म चक्र का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

 

  1. अनियमित पीरियड्स का इलाज

गर्भनिरोधक गोलियां (Contraceptive pills) 

अक्सर आपके मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं ताकि आप हल्का, अधिक नियमित अवधि का अनुभव कर सकें। गर्भनिरोधक गोलियों के अपने विकल्पों के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ (Gynaecologist) से बात करें जो आपकी अनूठी स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर आपके मासिक धर्म को अधिक कुशलता से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करेगी।

 

  1. माहवारी के दौरान व्यायाम (Exercise) 

ऐसा कहा जाता है कि मासिक धर्म के दौरान व्यायाम करने से गर्भाशय को नुकसान हो सकता है या बढ़ी हुई गति के साथ बांझपन (Infertility) हो सकता है। हालांकि, यह सच नहीं है – जब तक आप बीमार या घायल नहीं होते, व्यायाम के बहुत सारे लाभ हो सकते हैं। मासिक धर्म के लक्षणों में सुधार के संदर्भ में, शारीरिक गतिविधि मासिक के दौरान दर्द को दूर कर सकती है, मूड को ठीक और थकान को कम कर सकती है। व्यायाम को लंबा या जोरदार होने की आवश्यकता नहीं है, बल्कि यह एक तरीका है जो आपको अच्छा महसूस कराता है

 

  1. पीरियड्स का खून अशुद्ध या गंदा नही होता 

यह मिथ पुराने नियम में उत्पन्न होता है, जिसमें कहा गया है कि एक महिला अपनी अवधि के समय “अशुद्ध” होती है। परंतु आम धारणा के विपरीत ऐसा बिल्कुल नहीं होता है। यह केवल रक्त, गर्भाशय के ऊतकों (uterine tissue), गाढ़े पदार्थ की परत (mucus lining) और बैक्टीरिया का एक संयोजन है जो गर्भाशय (uterus) से गर्भाशय ग्रीवा (cervix) के माध्यम से और योनि (Vagina) के माध्यम से शरीर के बाहर निकलता है।

 

पीरियड्स का ब्लड उस ब्लड से बहुत अलग होता है जो नसों के जरिए लगातार चलता रहता है। वास्तव में, यह कम केंद्रित रक्त (Concentrated blood) है। इसमें सामान्य रक्त की तुलना में कम रक्त कोशिकाएं (Blood cells) होती हैं।

 

अपने मासिक धर्म पर नज़र रखना और कुछ लक्षणों की पहचान करना जानना आपको आने वाले वर्षों के लिए उपजाऊ, स्वस्थ और खुश रहने में मदद कर सकता है। अपने शरीर को बेहतर समझे और मिथकों से दूर रहे ताकि आप लंबे, पूर्ण जीवन का लाभ उठा सकें।

 

हमेशा याद रखे- Every period is like every woman — unique to the individual.