रोनाल्डो के रोयल गोल पर सब कायल, खिलाड़ियों और मीडिया ने पूछा, ‘आप किस ग्रह से आए हैं?’

1
101

बुधवार रात बारह बजे(भारतीय समय के तहत) एलियांज स्टेडियम में रीयल मैड्रिड और जुवेंटस के बीच मैच खेला गया था। उस चैंपियंस लीग मैच में, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक ऐसा अद्भूत गोल लगाया था जो देखकर सब हक्का बक्का रह गए थे। फैन ऐसा मान रहे है की यह गोल फुटबॉल के इतिहास के सबसे सुन्दर गोल में से एक है।

हम आपको बता दें कि रोनाल्डो ने इस गोल को बाइसिकल किक लगा कर जमाया था। रोनाल्डो के इस गोल की प्रशंसा  केवल उनके प्रशंसकों ही नहीं, लेकिन बड़े दिग्गज खिलाड़ियो ने भी की थी और अब रोनाल्डो के इस गोल के सब फैन्स बन गए हैं। पूरे मीडिया जगत में इस एक ही गोल पर चर्चा हो रही है।

रोनाल्डो का गोल इतना सुन्दर था कि अगर कोई यह गोल देखे तो दांतो तले उंगली चबा जाए। रोनाल्डो के इस गोल की प्रशंशा बास्केटबॉल के दिग्गज खिलाड़ी लेब्रार्न जेम्स ने भी की है।

बुधवार को, डेली एस्तोरियन न्यूजपेपर ने, रोनाल्डो के इस गोल की वजह से “वाट प्लैनेट डीड यूँ कम फ्रॉम?” नाम का शिर्षक दिया था। इसी तरह, अगर आप स्पैन के बड़े न्यूजपेपर “मार्का” की बात करे तो उसने अपने कवर पर इस गोल का शिर्षक “द गोल” दिया था। अख़बारो में रोनाल्डो को “डी स्टीफानो २.० ” शिर्षक से  दिखाया गया था कि रियल मैड्रिड  १९६२  से जुवेंटस के खिलाफ एक भी मैच नहीं हारी। १९६२ में, “अल्फ्रेडो डे स्टीफ़ानो” नामक फुटबॉल खिलाड़ी ने केवल एक गोल के साथ रियल मैड्रिड को जीत दिलाई थी। डी स्टीफानो को रियल मैड्रिड के महानतम खिलाड़ियों में से एक माना जाता है।

रीयल मेड्रिड टीम के पूर्व खिलाड़ी अलवारो अर्लाबोआ ने भी इस गोल की प्रशंसा की थी। उन्होंने ट्वीट किया था कि, “अब क्रिस्टियानो रोनाल्डो मंगल ग्रह के लोगों के साथ फुटबॉल खेलने में सक्षम है। उन्हें इस ग्रह पर तो सब कुछ हासिल कर लिया है।”

हम आपको बता देते हैं कि रोनाल्डो की सहायता से रियल मैड्रिड टीम ने क्वार्टर फाइनल के पहले दौर में जुवेंटस के खिलाफ ३ गोल लगाकर जीत हासिल की हैं। रोनाल्डो ने सिर्फ तीन मिनट में ही अपना पहला गोल लगा दिया था, फिर उनकी टीम के लिए उन्होंने यह असाधारण गोल लगाया था। इस सीजन में रोनाल्डो का यह १४ वां गोल था। रोनाल्डो ने २०१८ से अबतक रियल मैड्रिड के लिए  २३ गोल दाग दिए हैं। रोनाल्डो चैंपियन लीग में लगातार दस मैच में गोल बनाने वाले खिलाड़ी बन गए है।

इससे पहले भी, रोनाल्डो ने पुर्तगाल और वेल्स के बीच खेले जा चुके सेमीफाइनल मैच में एक असाधारण हेडर (header) गोल किया था, जिस गोल ने गुरुत्वाकर्षण नियमों की अनदेखी ही कर दी थी। क्रिस्टियानो ने अपने गोल को ७१.३ किमी / घंटा की रफ्तार पर घास से ७६.२ सेंटीमीटर उठकर २.६१ मीटर की ऊंचाई पा कर हेडर गोल किया था। यह ऊंचाई फुटबॉल के क्रॉसबार की तुलना से भी १७ सेंटीमीटर ऊंची थी, लगभग बास्केटबॉल नेट की ऊंचाई के बराबर।

यह दोनों गोल में दर्ज हुई रोनाल्डो की ऊर्जा और छलांग से यह स्पष्ट होता है कि रोनाल्डो फुटबॉल जगत में एक चमत्कार है।

स्रोत: उपरोक्त जानकारी नवभारत टाइम्स और स्पैनिश नेशनल अखबार “मार्का” से प्राप्त की गई है।

By Samir Parmar

[email protected]

 

 

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here